सेमिनिज टमाटर के बेहतरीन किस्म

उत्पादन में दमदार  तोड़ें लगातार

सेमिनिज अभिलाष टमाटर-

Seminis टमाटर की अभिलाष वैराइटी वर्षा ऋतु हेतु बहुत अच्छी किस्म है और इसे किसान भी काफी पसंद कर रहे हैं। जो किसान अपने गाँव में या आस-पड़ोस के किसान को इसे उगाता हुआ एक बार देख चुके हैं इसे आँख मूँदकर लेना पसंद कर रहे हैं।इसे आप दुकानों में लेते हुए भी देख सकते हैं।

इसकी साइज, रंग और टिकाऊपन से किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। यह गोल आकार का और लंबे समय तक फलन देने वाला है और सबसे अच्छी बात है कि इसे वर्षा ऋतु में आसानी से उगाकर 60-65 दिन में पहली तुड़ाई की जा सकती है।

अभिलाष टमाटर की विशेषता-

आइए इसकी विशेषता को बिंदुवार जानते हैं-

  1. बुवाई– इसे जुलाई से लेकर अगस्त माह तक बुवाई (ट्रांसप्लांट) कर सकते हैं।वर्षा के लिए एक बेहतर किस्म है। इसका टिकाऊपन इसे बरसात में लगाने योग्य बनाता है। तोड़ाई के बाद 4 से 5 दिन तक यह टाइट बने रहता है।
  2. फल का वजन आकार– 90 से 100 ग्राम व गोल। कंपनी का दावा है कि इसके फल का वजन 90-100 ग्राम होता है लेकिन फिर भी यह 80 से 85 ग्राम सामान्य तौर पर पाया गया है।
  3. फल का गुण व स्वाद– इसमें गुदा अधिक और ठोस होता है और स्वाद भी खट्टा होता है।
  4. परिपक्वता अवधि– 60 से 65 दिन। प्रथम तुड़ाई इतने दिनों में हो जाती है और 2 से 3 तोड़ाई के बाद के फलन में भी आकार छोटा नहीं होता जबकि दूसरे किस्म में सामान्य तौर फल छोटा हो जाता है। इसकी यह खासियत इसे अलग बनाता है। इसकी 10-15 तुड़ाई कर सकते हैं।
  5. पौधे की प्रकृति– इसका पौधा काफी मजबूत होता है जिसे स्टेक देकर ऊँचाई तक ले जा सकते हैं जिससे जमीन से फल नहीं छूता और लंबे समय तक फलन देता रहता है।बरसात के लिए उपयुक्त।
  6. उत्पादन– 25 से 30 टन प्रति एकड़

Leave a Comment