धान में घास मारने की दवा | Dhan Me Kharpatwar Ki Dawa Power Packed 11 Herbicide For Rice

धान में घास मारने की दवा की यहाँ पूरी लिस्ट मिलेगी जिसके आधार पर धान की नर्सरी (Rice Nursery) हो या सीधी बुवाई (Direct Sowing Rice) हो या फिर रोपाई वाला धान (Transplanted Rice) इनमें घास मारने के लिए खरपतवारनाशक दवाओं का प्रयोग कैसे करें? से संबंधित सवाल जैसे-1. प्रयोग मात्रा (Dose) 2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) इन दो मुख्य सवालों के साथ 3.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) कौन-कौन से हैं , इन प्रश्नों के जवाब इस लेख में आपको मिलेगी।

धान में घास मारने की दवा
धान में घास मारने की दवा

रासायनिक खरपतवारनाशक दवा का प्रयोग करना यांत्रिक विधि की तुलना में अधिक कारगर और सुविधाजनक होने के साथ ही कम लागत वाला होता है।ये रसायन होते हैं जो खरपतवारनाशक दवा के रूप में मार्केट में मिल जाएंगी और भिन्‍न-भिन्‍न कंपनियों में इनका ब्रांड नाम भी अलग-अलग होता है। आपको ये कई नाम से उपलब्‍ध हो जाएंगी। आप निम्‍न में से किसी एक रसायन का प्रयोग अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं।

यहाँ दिए गए धान में घास मारने की दवा की जानकारी का प्रयोग करके आप बेहिचक अपने धान खेत में उगे हुए घास का सफाया कर सकते हैं। तो आइए बिना देरी किए हुए आपको बताते हैं इन दवाइयों के बारे में –

धान में घास मारने की दवा | Top List of Herbicide for Rice –

1. Bispyribac Sodium 10% SC
2. Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP
3. Pyrazosulfuron Ethyl 70% WDG
4. Pretilachlor 50% EC
5. Oxyfluorfen 23.5% EC
6. Pendimethalin 30% EC
7. Oxadiargyl 1% + Pretilachlor 6% GR
8. Triafamone 20% + Ethoxysulfuron 10% WG
9. Carfentrazone Ethyl 40% DF
10. Metuslfuron Methyl 20% WP & WG
11. Metsulfuron Methyl 10% + Chlorimuron Ethyl 10% WP

आइए अब इन दवाओं को जानते हैं विस्तार से –

1. Bispyribac Sodium 10% SC

धान में घास मारने की दवा का नाम आने पर यह दवा सबसे पहले आता है और हर किसान इसे जानता और प्रयोग करता है –

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 80 से 100 ml दवा 120 लीटर पानी में घोलकर प्रति एकड़ की दर से या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 10 से 12.5 ml दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को तीनों प्रकार के धान में प्रयोग कर सकते हैं।

  • (A)धान की नर्सरी (Rice Nursery)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान बीज को नर्सरी बेड में डालने के बाद 10 से 12 दिन के मध्‍य कभी भी कर सकते हैं।
  • (B)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)-नर्सरी बेड से उखाड़कर धान रोपाई किए हुए 10 से 14 दिन हो जाएं तब प्रयोग करना चाहिए।
  • (C)सीधी बुवाई (Direct Sowing Rice)- धान की बुवाई किए हुए 15 से 25 दिन हो जाए तो इस अवधि में कभी भी प्रयोग कर सकते हैं।

3.Key Point

  • स्प्रे करने के बाद 6 घंटे तक वर्षा नहीं होनी चाहिए।
  • स्प्रे करते समय भूमि में नमी अवश्य होनी चाहिए लेकिन पानी भरा हुआ नहीं होना चाहिए।
  • इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए स्प्रे करने के 48 से 72 घंटे या 2 से 3 दिन बाद खेत में फिर से पानी भर देना चाहिए। 5 से 6 इंच पानी भरकर कम से कम एक सप्ताह तक रखना चाहिए।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Nominee Gold, Adora, Yokozuna, Benister, Narkis, Strider, Taarak, Rice bac, Sumigold, Takila, Fuzi Super, Ulphabet,Novelty Gold, Bispa, Green Label, Funai, Oriental, Nom Gold, Omnistar, Agrosis Gold, Garuda 

2. Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 80 ग्राम दवा 200 से 240 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या 80-100 ग्राम दवा 25 किलोग्राम बालू/रेत (Sand) में मिलाकर ब्रॉडकास्ट के रूप में प्रति एकड़ की दर से प्रयोग करना चाहिए या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 5 से 6 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को भी तीनों प्रकार के धान में प्रयोग कर सकते हैं।

  • (A)धान की नर्सरी (Rice Nursery)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग नर्सरी बेड में धान बीज डालने के बाद 1 से 3 दिन के अंदर कर सकते हैं।
  • (B)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- धान की रोपाई किए हुए 10 से 14 दिन हुए हों और खरपतवार अंकुरित नहीं हुए हों या अंकुरित हुए भी हों तो 2-3 पत्‍ती अवस्‍था में हो तब प्रयोग करना चाहिए।
  • (C)सीधी बुवाई (Direct Sowing Rice)- सीधे बुवाई किए हुए धान की उम्र जब 14 से 21 दिन हो जाए और खरपतवार 2-3 पत्‍ती अवस्‍था में अपने जीवन की शुरूआती अवस्‍था में हो तब प्रयोग करना चाहिए।

3.Key Point-

  • प्रयोग के समय खेेत में पानी भरा होना चाहिए या पूर्व से पानी भरा न हो तो स्‍प्रे या ब्राॅॅॅॅॅॅडकास्‍ट के तुरंत बाद पानी भर देना चाहिए। इसकी क्रियाशीलता के लिए पानी होना अति आवश्‍यक है।
  • स्‍प्रे करने के दौरान भूमि में नमी अवश्‍य होना चाहिए, सुखे की स्थिति में प्रयोग बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए ।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Ojika, Saathi, Al-Vida, Property, Farmaan, Sanam, Audi, Roka, Tibia, Irio, Laathi, Vypyr

3. Pyrazosulfuron Ethyl 70% WDG

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 12 ग्राम दवा 200 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या 12 ग्राम दवा को 20-25 किलोग्राम बालू/रेत (Sand) में मिलाकर ब्रॉडकास्ट के रूप में प्रति एकड़ की दर से प्रयोग करना चाहिए या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 0.9 ग्राम से 1 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को केवल रोपाई वाले धान में प्रयोग करना चाहिए।

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग रोपाई के लिए तैयार पडलिंग किए खेत में खरपतवार उगने से पूर्व कर सकते हैं या रोपाई के बाद 10 से 14 दिन के अन्‍दर जब खरपतवार अंकुरित हुए तो रहते हैं लेकिन अपने जीवन के शुरूआती अवस्‍था में हों तब करना चाहिए।

3.Key Point-

  • इसका Advanced Innovative WDG फ़ॉर्मूलेशन कम मात्रा में डोज के लिए डिजाइन किया गया है इसलिए इसका 12 ग्राम प्रति एकड़ की दर से अधिक या कम प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • प्रयाेेग करते समय खेत में पानी होना अवश्य होना चाहिए।सूखे की स्थिति में कभी भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) – Chempa, Sirius, Pyzo King

4. Pretilachlor 50% EC

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 400-600 ml दवा 200 से 280 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या 500 ml दवा 20 से 25 किलोग्राम सुखी हुई रेत/बालू में मिलाकर ब्रॉडकास्ट के रूप में प्रति एकड़ की दर से प्रयोग करना चाहिए। 15 लीटर वाले नैपसेक नैपसेक स्प्रेयर में इसे 30 से 32 ml प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को भी केवल रोपाई वाले धान में प्रयोग कर सकते हैं।

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)-इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान रोपाई के बाद 5 दिन के अंदर खेत में 2 से 3 सेंटीमीटर पानी की स्थिति में करनी चाहिए और पानी की यह स्थिति कम से कम 2 से 3 दिन तक बनाए रखनी चाहिए। ऐसा करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होता है।

3.Key Point –

  • इसका प्रयोग Bispyribac Sodium 10% SC के प्रयोग से बिल्कुल अलग है इसके प्रयोग में केवल नमी का होना आवश्यक नहीं है बल्कि 2 से 3 सेंटीमीटर पानी की अवस्था में स्‍प्रे के बाद कम से कम 2 से 3 दिन तक इस स्थिति को बनाए रखना चाहिए जिससे बेहतर रिजल्ट प्राप्त हो।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Sokusai, Craze, Rifit, Hifit, Shift, Erase, Errant, Pretigan, Preet, Thor, Fiesta, Agni, Rimove, Racer

5. Oxyfluorfen 23.5% EC

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 260 से 400 ml दवा 200 लीटर पानी में घोलकर प्रति एकड़ की दर से स्प्रे के रूप में या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 20 से 30 ml दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को दो प्रकार के धान में प्रयोग कर सकते हैं-

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)– इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग रोपाई से 4 से 7 दिन पूर्व रोपाई के लिए खेेत तैयार करने के बाद व रोपाई से पूर्व करना चाहिए।
  • (B)सीधी बुवाई (Direct Sowing Rice)- धान की बुवाई करने के बाद 3 दिन के अंदर प्रयोग करना चाहिए।

3.Key Point –

  • प्रयोग करते समय मिट्टी में पर्याप्‍त नमी होना आवश्‍यक है लेकिन पानी भरा नहीं होना चाहिए क्‍योंकि इसकी सक्रियता के लिए प्रकाश की भी आवश्‍य‍कता होती है तभी यह सक्रिय होता है और अच्छे से काम करता है।
  • निर्धारित खुराक से अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए नहीं तो मुख्‍य फसल में भी विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है।
  • स्प्रे करते समय आगे की ओर नहीं चलना चाहिए बल्कि पीछे की ओर जाते हुए स्प्रे करना चाहिए (Reverse Walking Spray)। आगे की ओर स्प्रे करते हुए जाने से इसके स्प्रे से बनने वाली फिल्म अथवा लेयर टूट जाती है जहाँ पर खरपतवार उग आते हैं और खरपतवार का प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पाता।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) – Furusato, Oxykill, Amigo, Quash, Waada, Galigan, Relief, Oxyclear, Ronaldo, Police, Honcho, Oxysik, Oxyflo, Oxy Plus, Unifen, Omega, Oxy Gold, Oxycell, Anugold

6. Pendimethalin 30% EC

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 1320 से 2000 ml दवा 200 से 280 लीटर पानी में घोलकर प्रति एकड़ की दर से या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 70 से 100 ml दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को केवल रोपाई वाले धान में प्रयोग करना चाहिए-

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान रोपाई के बाद 3 दिन के अंदर या खरपतवार अंकुरण के पूर्व करना चाहिए।

3.Key Point –

  • स्‍प्रे के दौरान मिटटी में पर्याप्‍त मात्रा में नमी होना चाहिए। उपरी सतह सूखा होने पर स्‍प्रे नहीं करना चाहिए।
  • स्प्रे करते समय आगे की ओर नहीं चलना चाहिए बल्कि पीछे की ओर जाते हुए स्प्रे करना चाहिए (Reverse Walking Spray)। आगे की ओर स्प्रे करते हुए जाने से इसके स्प्रे से बनने वाली फिल्म अथवा लेयर टूट जाती है जहाँ पर खरपतवार उग आते हैं और खरपतवार का प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पाता।
  • इसका बार-बार प्रयोग करने पर खरपतावार में प्रतिरोध उत्‍पन्‍न हो सकता है।
  • निर्धारित खुराक/Dose से अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए नहीं तो मुख्‍य फसल में भी विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name)Dhanutop, Zakiyama, Dost, Panida, Stomp, Plod, Gadar, Pendi Guard, Pendigan, Penda, Napoleon, Swalpendi, Nagastra, Penadril

7. Oxadiargyl 1% + Pretilachlor 6% GR

1. प्रयोग मात्रा (Dose) – इस धान में घास मारने की दवा के दानेदार फॉर्म को 4 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से केवल ब्रॉडकास्ट/छिड़काव के रूप में प्रयोग करना चाहिए। पानी में घोलकर स्प्रे नहीं करना है।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को केवल रोपाई वाले धान में प्रयोग कर सकते हैं-

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice) – इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान रोपाई के बाद 3 दिन के अंदर खेत में 5 से 6 सेंटीमीटर पानी की पतली फ़िल्म रहते हुए करनी चाहिए और पानी की यह स्थिति कम से कम 2 से 3 दिन तक बनाए रखनी है और इस पानी का निकासी भी नहीं करना है साथ ही नया सिंचाई कर फ्रेश पानी नहीं देना है।

3.Key Point –

  • प्रयोग करने के लिए दानेदार एप्लिकेटर (Granular Applicator) या हाथ से छिड़काव के लिए दास्‍ताने का प्रयोग करना चाहिए।
  • यह धान के अन्य खरपतवार नाशक की तुलना में धान के लिए अधिक सुरक्षित उत्पाद है।
  • BTG Technology होती है जो इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाता है और मिट्टी में एकसमान रूप से फैलने में मदद करता है। यह तकनीक इसे बेहतरीन प्रोडक्‍ट बनाता है।
  • ब्रॉडकास्ट में सुविधा हेतु इसे बालू या रेत में मिलाकर ब्रॉडकास्ट/छिड़काव कर सकते हैं।

3.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) – Dahan , Crease

8. Triafamone 20% + Ethoxysulfuron 10% WG

1. प्रयोग मात्रा (Dose) – इस धान में घास मारने की दवा के दानेदार फॉर्म को 90 ग्राम प्रति एकड़ की दर से 120 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में प्रयोग करना चाहिए या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 11.25 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को दो प्रकार के धान में प्रयोग कर सकते हैं-

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान रोपाई के 10 से 15 दिन बाद या खरपतवार के 2 से 4 पत्‍ती की अवस्‍था में किया जाता है।
  • (B)गीली व सीधी बुवाई की धान(Wet-Direct Seeded Rice)- धान बुवाई करने के बाद खरपतवार जब 2 से 4 पत्ती की अवस्था में हों तब प्रयोग करना चाहिए।

3.Key Point –

  • इसको स्प्रे करने से पूर्व खेत से पूरी तरह से पानी निकाल देना चाहिए ,इसके बाद ही प्रयोग करना चाहिए लेकिन यह अवश्‍य सुनिश्चित कर लें कि खेत में पर्याप्‍त मात्रा में नमी हो।
  • स्‍प्रे करने के 2 दिन बाद सिंचाई की जा सकती है और बेहतर रिजल्‍ट पाने के लिए कम से कम 10 दिन तक मिट्टी में नमी बनाए रखना चाहिए।
  • स्प्रे की सुविधा हेतु पहले गाढ़ा घोल या स्‍टॉक सॉल्‍यूशन तैयार कर लें उसके बाद प्रत्येक स्प्रेयर टैंक के पानी में स्टॉक सॉल्यूशन मिलाकर स्प्रे करें।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) – Council Active

9. Carfentrazone Ethyl 40% DF

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा Carfentrazone Ethyl 40% DF को 25 ग्राम प्रति एकड़ की दर से 120 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 3.15 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को केवल सीधी बुवाई वाले धान में प्रयोग कर सकते हैं-

  • (A)सीधी बुवाई (DSR-Direct Seeded Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान की सीधी बुवाई करने के 10 से 15 दिन में या जब खरपतवार 2 से 3 पत्ती अवस्था में हो जाए तब करना चाहिए।

3.Key Point-

  • कम मात्रा में डोज होने से स्प्रे की सुविधा हेतु पहले गाढ़ा घोल या स्‍टॉक सॉल्‍यूशन तैयार कर लें उसके बाद प्रत्येक स्प्रेयर टैंक के पानी में स्टॉक सॉल्यूशन मिलाकर स्प्रे करें।
  • खरपतवार जब 2 से 3 पत्ती की अवस्था में आ जाए तभी प्रयोग करना चाहिए।
  • चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों के नियंत्रण में यह “अपने वर्ग में सर्वोत्तम” है। 
  • यह कठोर से कठोर घास को भी मारने का कार्य करता है।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Affinity, Nabood

10. Metuslfuron Methyl 20% WP & WG

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 8 ग्राम दवा 200 से 240 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 0.45 से 0.60 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को केवल रोपण वाले धान में प्रयोग कर सकते हैं-

  • (A)रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग धान रोपाई के बाद 5 से 10 दिन के अंदर करना चाहिए।

3.Key Point-

  • कम मात्रा में डोज होने से स्प्रे की सुविधा हेतु पहले गाढ़ा घोल या स्‍टॉक सॉल्‍यूशन तैयार कर लें उसके बाद प्रत्येक स्प्रेयर टैंक के पानी में स्टॉक सॉल्यूशन मिलाकर स्प्रे करें।
  • रोपण वाले धान में प्रयोग करते समय सरफेक्‍टैंट का प्रयोग नहीं करते हैंं जबकि इसी दवाई का गेहूँ और गन्ना में प्रयोग के समय सरफेक्‍टैंट के साथ प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।
  • प्रयाेेग करते समय भूमि में पर्याप्‍त मात्रा में नमी होना चाहिए।
  • कुंंहासे मौसम में और अत्‍यंत सुबह इसका स्‍प्रे नहीं करना चाहिए।
  • इसका rain-fastness 4 घंंटा है जो इसे वर्षा के समय उपयोग का बेहतर समय प्रदान कर एक बेहतर प्रोडक्ट बनाता है।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Metsulfuron Methyl दवाई 20% WG फॉर्म में Sharpner , Hook आदि नाम से उपलब्ध है जबकि 20% WP फॉर्म में Makoto, Controller, Bilgrip, Freedom, MSM, Parasgrip, Metafit Grip, Scroll, Grip, Algo नाम से उपलब्ध है।

11. Metsulfuron Methyl 10% + Chlorimuron Ethyl 10% WP

1. प्रयोग मात्रा (Dose) इस धान में घास मारने की दवा को 8 से 12 ग्राम दवा 200 से 240 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे के रूप में या ब्राॅॅॅॅॅॅडकास्‍ट कर सकते हैं या 15 लीटर के नैपसेक स्प्रेयर में 0.45 से 0.90 ग्राम दवा प्रति टंकी प्रयोग करना चाहिए।

2. प्रयोग करने का समय (Time of Application) – इस धान में घास मारने की दवा को भी दो प्रकार के धान में प्रयोग कर सकते हैं।

  • (A) रोपाई वाला धान (Transplanted Rice)- इस धान में घास मारने की दवा का प्रयोग रोपा वाले धान में रोपाई के बाद 5 से 10 दिन बाद स्‍प्रे या ब्रॉडकास्‍ट के रूप में करना चाहिए।
  • (B) सीधी बुवाई वाला धान (Direct Sowing Rice)- इसे सीधी बुवाई वाले धान में पडलिंग की स्थिति में स्‍प्रे या ब्रॉडकास्‍ट के रूप में प्रयोग करना चाहिए।

3.Key Point-

  • कम मात्रा में डोज होने से स्प्रे की सुविधा हेतु पहले गाढ़ा घोल या स्‍टॉक सॉल्‍यूशन तैयार कर लें उसके बाद प्रत्येक स्प्रेयर टैंक के पानी में स्टॉक सॉल्यूशन मिलाकर स्प्रे करें।
  • स्‍प्रे करने के दौरान भूमि में नमी अवश्‍य होना चाहिए, सुखे की स्थिति में प्रयोग बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए ।

4.बाजार में उपलब्ध प्रमुख ब्रांड के नाम (Brand Name) Pimix, Diggaj, Freedom Mix, Green Mix, Topmix, Wirazer, Mahamix, Massacre, Dhurandar, Jiddi, Chlormax

इसी प्रकार मक्‍का फसल में घास मारने की दवा के बारे में जानें-

मक्का में घास मारने की दवा | मक्का में खरपतवार नाशक दवा 2023 में जानें एक से बढ़कर एक Powerful दवा के बारे में

FAQ [Frequently Asked Question]

Q. धान में खरपतवार के लिए कौन सी दवा?

Ans. धान में खरपतवार के दवा की बात करें तो यह बाजार में अनेक रसायन के रूप में वि‍भिन्‍न कंपनियों के द्वारा अलग-अलग ब्रांड नाम से उपलब्‍ध कराया जाता है। आप इनमें से कोई भी एक दवाई उसके स्‍पे‍सीफिकेशन के अनुसार लेकर प्रयोग कर सकते हैं। यहॉ पर उन्‍हीं दवाइयों के रासायनिक नाम दिए जा रहे हैं जो बाजार में आपको आसानी से उपलब्‍ध हो जायेंगे-
1. Bispyribac Sodium 10% SC
2. Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP
3. Pyrazosulfuron Ethyl 70% WDG
4. Pretilachlor 50% EC
5. Oxyfluorfen 23.5% EC
6. Pendimethalin 30% EC
7. Oxadiargyl 1% + Pretilachlor 6% GR
8. Triafamone 20% + Ethoxysulfuron 10% WG
9. Carfentrazone Ethyl 40% DF
10. Metuslfuron Methyl 20% WP & WG
11. Metsulfuron Methyl 10% + Chlorimuron Ethyl 10% WP

Q. धान में खरपतवार नाशक दवा कब डालें?

Ans. धान में खरपतवारनाशक दवा डालने का समय अलग-अलग होता है। खरपतवारनाशक दवा डालने के लिए आप खरपतवार अंकुरण से पूर्व और खरपतवार अंकुरण पश्‍चात का समय चुन सकते हैं। यह समय पूूूरी तरह उस दवा पर निर्भर करता है। आप अपने धान के उगाए जाने के प्रकार व अवस्‍था के आधार पर उन दवा का चुनाव कर सकते हैंं।यहॉ पर धान उगाने के प्रकार व अवस्‍था के आधार पर कुछ दवाओं के रासायनिक नाम सुुुुझाए जा रहे हैंं-
(A)धान की नर्सरी में (In Rice Nursery)-Bispyribac Sodium 10% SC , Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP
(B)रोपाई वाला धान में (In Transplanted Rice)-Bispyribac Sodium 10% SC, Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP, Pyrazosulfuron Ethyl 70% WDG, Pretilachlor 50% EC, Oxyfluorfen 23.5% EC, Pendimethalin 30% EC, Oxadiargyl 1% + Pretilachlor 6% GR, Triafamone 20% + Ethoxysulfuron 10% WG, Metuslfuron Methyl 20% WP & WG, Metsulfuron Methyl 10% + Chlorimuron Ethyl 10% WP
(C)सीधी बुवाई वाला धान में (In Direct Sowing or Direct Seeded Rice)- Bispyribac Sodium 10% SC, Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP, Oxyfluorfen 23.5% EC, Triafamone 20% + Ethoxysulfuron 10% WG, Carfentrazone Ethyl 40% DF, Metsulfuron Methyl 10% + Chlorimuron Ethyl 10% WP

Q. चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार कौन कौन से हैं?

Ans. ऐसे खरपतवार जिनकी पत्तियां चौड़ी होती हैं तथा जिनका शिरा विन्‍यास जाल वाला होता है और जड़ें मूसलादार होती हैं, चौड़ी पत्ती वाले कहलाते हैं। सामान्यतः ये द्विबीजपत्री होते हैं। सभी चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार द्विबीजपत्री नहीं होते। उदाहरणार्थ जलकुंभी तथा इर्कोनिया क्रासिपस चौड़ी पत्ती होने पर भी एकबीजपत्रीय ही हैं।

Q. सकरी पत्ती वाले खरपतवार कौन कौन से हैं?

Ans. सकरी पत्ती वाले खरपतवार सामान्‍यत: घास कुल के होते हैं खरपतवारों की पत्तियाँ पतली एवं लम्बी होती हैं तथा इन पत्तियों के अंदर समांतर धारियां पाई जाती हैं। यह एक बीज पत्री पौधे होते हैं जैसे- मोथा, दुब, सांवा, छाता घास, धान्‍यमुस्‍तक आदि ।

ऐसे ही अन्‍य खरपतवारनाशक/ Herbicide के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इन खरपतवारनाशक/ Herbicide के बारे में पढ़ें –

Leave a Comment