किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? इसकी जानकारी प्रत्येक किसान को होनी ही चाहिए। खेती में लगने वाले आर्थिक लागत की  आवश्यकता को किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाली अल्प अवधि के ऋण अथवा लोन द्वारा किसान भाई आसानी से पूरा कर सकते हैं। केसीसी (Kisan Credit Card) बनवाना आसान है जैसे बचत खाता खुलवाना बस आपको आगे दिए गए जानकारी अनुसार दस्तावेज तैयार करने होंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?
किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

किसान भाइयों को केसीसी बनवाने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी- 

  1. आवेदन फॉर्म – आवेदन फॉर्म आपको संबधित आवेदन प्राप्तकर्ता संस्था जैसे बैंक या सहकारी समिति से मिल जाएगी।
  2. पासपोर्ट साइज फ़ोटो – दो प्रति पासपोर्ट साइज फ़ोटो आवश्यक है।
  3. बैंक पासबुक की छायाप्रति – जिस भी बैंक में आपको केसीसी बनवानी हो वहॉ बचत खाता होना आवश्‍यक है। यदि पूर्व से बचत खाता (Saving Account) न हो तो बैंक आवेदन करते समय पहले बचत खाता खोलने की सलाह देती है और उस बचत खाते के पास बुक की छायाप्रति आवेदन के साथ लगाने के लिए बोलती है।
  4. पहचान पत्र – पहचान पत्र या आई डी प्रूफ के लिए आप पैन कार्ड, वोटर आईडी(मतदाता परिचय पत्र), ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट दे सकते हैं।
  5. एड्रेस प्रूफ – एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड , वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  6. जमीन का नक्‍शा, खसरा (P-II), B1 (बी वन) – जमीन का नक्शा, खसरा (P-II फसल विवरण) और बी वन आवश्यक है।खसरा जिसमें फसल विवरण होता है उसी के आधार पर निर्धारित होता है कि उपलब्ध रकबा में से कितने रकबे में कौन-कौन सी फसल लगती है और लगने वाले उस फसल के आधार पर आपके केसीसी की लिमिट बनती है कि आपको कितने रुपए तक का केसीसी लोन दिया जा सकता है।
  7. नदेय प्रमाण पत्र (नो ड्यूज/No Dues) – जिस बैंक अथवा सहकारी समिति के माध्यम से आप सहकारी बैंक में  केसीसी का आवेदन करते हैं वहाँ नदेय प्रमाण पत्र की मांग की जाती है जिसे नो ड्यूज (No Dues Certificate) भी बोला जाता है जिसके आधार पर निर्धारित होता है कि आपने और किसी बैंक से कर्ज लेकर नहीं रखा है या आपका किसी अन्य बैंक में देनदारी या बकाया शेष नहीं है। यह एक प्रमाण होता है जो अलग-अलग बैंक शाखा के प्रबंधक द्वारा हस्ताक्षरित होता है और प्रमाणित रहता है कि उनके शाखा में आपका कोई देनदारी शेष नहीं है। यदि केसीसी आवेदन प्राप्तकर्ता बैंक शाखा यह प्रमाण पत्र प्रत्येक आवेदनकर्ता से नहीं लेता तो वह पूरी सूची जो आवेदकों की होती है उसे अलग-अलग बैंक में भेजता है और नो ड्यूज प्राप्त कर लेता है।इस स्थिति में वह प्रत्येक आवेदक से नो ड्यूज की मांग नहीं करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा हो वहॉ संपर्क करें या फिर जिस सहकारी बैंक के अंतर्गत आपकी सहकारी समिति हो वहॉ संपर्क करके सहकारी बैंक में केसीसी बनवा सकते हैं।यदि आप सहकारी समिति के माध्‍यम से सहकारी बैंक में केसीसी बनवाते हैं तो आपको रूपयों के साथ वस्‍तु के रूप में बीज व रासायनिक उर्वरक जैसे यूरिया व डीएपी आदि जैसे सामग्री भी लोन के रूप में प्राप्‍त हो जाता हैं। रूपयों व वस्‍तुुुओं का अनुपात 50:50 या 60:40 होता हैै।

यूरिया खाद का लाइसेंस कैसे बनता है? | Seed, Fertilizer and Insecticide License Making Process in Hindi

खाद बीज लाइसेंस कैसे बनवाएं | खाद बीज का लाइसेंस कैसे बनता है

DAESI Diploma in Hindi Full Information | देसी डिप्लोमा कोर्स की पूरी जानकारी

यदि आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंंडिया (SBI) में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यहॉ से जानकारी ले सकते हैं और बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं।

Leave a Comment